Saturday 23 January 2016

CTET Study Material Download for Pedagogy – Important Question Set -1

शिक्षण विधि से सम्बंधित


1 . खेल आधारित शिक्षण-विधियों का जनक है -
क . फ्रोबेल ख. हर्लोक ग. पावलॉव घ. स्किनर
उत्तर: फ्रोबेल
2 . गणित शिक्षण में सबसे अधित उपयोगी पद्दति कौन-सी हो सकती है?
क . निगमन ख. आगमन ग. विशेषणलात्मक घ. संश्लेषणात्मक
उत्तर: आगमन विधि
3 . अागमन विधि मार्ग है -
क. खोज का ख. अनुकरण का ग. शोध का घ. तीव्रता का
उत्तर: खोज का
4 . छात्र केंद्रित शिक्षण विधियों में प्रायः शिक्षक की भूमिका रहती है :
क. समस्या उत्पन्न करने वाली परिस्थितिओं का निर्माण करना
ख. छात्रों के लिए संभावित सामग्री एवं संसाधनो को जुटाना
ग . छात्रों की उपकल्पना निर्माण में मदद करना
घ. उपर्युक्त सभी
उत्तर:
5 . 'प्रोजेक्ट एक समस्यामूलक कार्य है जो अपनी स्वाभाविक परिस्थितिओं के अंतर्गत पूर्णतः को प्राप्त करता है," यह कथन है -
क. जी ए स्टीवेंसन का
ख. किलपेट्रिक का
ग. बैलार्ड का
घ. उपर्ुयक्त में से किसी का नहीं
उत्तर: उपर्ुयक्त में से किसी का नहीं

महान लोगों के शिक्षण सम्बन्धी विचार 


१. "शिक्षण एक सम्बन्ध है, जो विद्यार्थी के विकास में सहायता देता है " - रायबर्न
२. "प्रशिक्षण एवं अनुभव के द्वारा व्यवहारगत परिवर्तन ही अधिगम है" - गेट्स एवं अन्य
३. "प्रशिक्षण अध्यापन कार्यों की एक ऐसी प्रणाली है, जो अन्तः पारस्परिक संबंधों के माध्यम से अधिगम लाती है" - स्मिथ
४. "प्रश्न कौशल के ऊपर समस्त शैक्षणिक क्रिया की कुंजी निर्भर करती है" - ऐलन
६. "अनुकरण व्यक्तित्व के विकास की प्रथम सीढ़ी है" ०- टी. पी. नन
७. व्यव्हार के कारण, व्यवहार में परिवर्तन ही सीखना है" - गिलफोर्ड
८. "प्रोजेक्ट एक समस्यामूलक कार्य है जो अपनी स्वाभाविक परिस्थितियों के अंतर्गत पूर्णतः को प्राप्त करता है " - जे . ए. स्टीवेन्सन
९. "मनुष्य स्वतंत्र पैदा होता है किन्तु वह बाद में सब और से जंजीरों से बाँध दिए जाता है " - रुसो
१०. "पूर्णतः को प्राप्त करने का उद्देश्य " - स्वामी विवेकानंद
११. "दर्शन शिक्षा सिद्धांत (Theory of एजुकेशन) है " - जॉन डीवी
१२. "बेसिक शिक्षा जो राज्य सरकारें चला रही है, एक धोखा है " - डॉ. ज़ाकिर हुसैन
१३, "मूल्यांकन एक क्रमिक प्रक्रिया है, जो संपूर्ण शिक्षा प्रणाली का एक अभिन्न अंग है और यह शैक्षिक उदेश्यों से घनिष्ठ रूप से सम्बंधित है " - कोठारी आयोग

ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड 

प्र.1. ‘ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड’ की शुरुआत कब हुई:
A . 1989 में                           B 1987 में
C . 1989 में                           D 1985 मेँ
प्र.2 ‘ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड’ मेँ प्रावधान हैं:
A . दो कमरे एक शिक्षक का
B. एक कमरे दो शिक्षक का
C . दो शिक्षक दो कमरे का
D दो शिक्षक पांच कमरो का
प्र.3 ‘ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड’ (Operation Black Board) कार्यक्रम का उद्देश्य प्राथमिक शिक्षा का निम्नांकित पक्ष सबल करना है:
A . गुणवक्ता (Quality)
B. परिमाण (Quantity)
C . शिक्षण सामग्री (Teaching Aids)
D. उपर्युक्त सभी
प्र.4 ‘ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड’ सम्बंधित हैं :
A . प्राथमिक विद्यालय मेँ न्यूनतम सुविधाओं से
B साक्षरता अभियान से
C. अनिवार्य और निःशुल्क शिक्षा से
D प्रौढ़ शिक्षा से
Answers: 1(B)   2(C)   3(A)    4(A)

कोठारी कमीशन 

डॉ.डी.एस. कोठारी 

प्र.1- कोठारी शिक्षा आयोग ने बुनयादी शिक्षा के उद्दोग को शिक्षा मेँ किस रूप से स्वीकार किया?
A . अग्रगामी दृष्टि (Forward Looking)
B उत्पादक कार्य (Productive Work)
C. रूचि कार्य (Hobby)
D. कार्यानुभव (Work Experience)
प्र.2 कोठारी शिक्षा आयोग नेशिक्षा की पुर्नरचना की अभिशंसा समाज के किस प्रकार का बनाने हेतु की थी:
A . बंद समाज को उन्मुक्त समाज बनाने हेतु
B पुरातन रूढ़ियों का समाज द्वारा संरक्षण हेतु
C. केवल भारतीय मूल्यों पर आधारित समाज हेतु
D उपर्युक्त सभी
Answers: 1(C)      2(C)

For More Information Contact

Competition Gurukul
A-1/17, Janakpuri, Main Najafgarh Road,
Opp Metro Pillar 636, New Delhi – 110058

No comments:

Post a Comment